गूगल मैप पर अपनी लोकेशन कैसे डाले, दुकान आदि का पता कैसे डाले वो भी फ्री में

गूगल मैप पर अपनी लोकेशन कैसे डाले – आज की जो पोस्ट है वो भी गूगल के ही एक प्रोडक्ट पर आधारित है जिसका नाम है गूगल मैप ( Map )। गूगल मैप के बारे में तो लगभग सभी जानते है, आप भी जानते ही होंगे। आज मैं आपको गूगल मैप में आपके घर, आपकी दुकान, आपका ऑफिस आदि का पता जोड़ने के बारे में बताऊंगा। जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि गूगल मैप से हम किसी भी जगह के बारे में आसानी से पता कर सकते है कि कौनसी जगह कहाँ पर है।

गूगल मैप पर अपनी लोकेशन कैसे डाले

जब हम कही पहली बार बाहर घूमने जा रहे हो तो ऐसी परिस्थिति में हमें लोगो से पूछना पड़ता है कि ‘यह जगह कहाँ है’। अगर आपके पास गूगल मैप है तो आपको पूछने की जरूरत नहीं है, आप गूगल मैप के माध्यम से बड़ी आसानी से उस जगह के बारे में पता कर सकते हो। जब हमारे घर पर कोई मेहमान पहली बार आते है या फिर बहुत लम्बे समय बाद आते है तो उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी हमारा पता ढूंढ़ने में होती है।

ऐसी परेशानी शहरो में सबसे ज्यादा होती है क्योकि शहरो में इतने लम्बे समय के अंतराल में काफी कुछ बदल जाता है। अगर आपके घर का पता गूगल मैप में होगा तो आपके मेहमान गूगल मैप के माध्यम से बड़ी आसानी से आपके घर पहुँच सकेंगे। अगर आप भी अपने घर, अपनी दुकान आदि की लोकेशन ( Location – पता ) गूगल मैप में जोड़ना चाहते हो तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़िए……


गूगल मैप में लोकेशन डालने से पहले कुछ बातें जान ले

  1. आप जिस जगह को डाल रहे उसकी लोकेशन को सही से सेट करे।
  2. एड्रेस आदि के बारे में सही से जानकारी दे नहीं तो आपकी एप्लीकेशन कैंसिल हो जाएगी और आप अपने घर, दुकान आदि को नहीं डाल पाएंगे।
  3. बेकार की लोकेशन को न डाल जिससे लोग परेशान हो।
  4. अगर आप Home यानि कि घर को जोड़ते हो तो उसका सिंबल आपको नहीं दिखेगा जैसे – दुकान के लिए दुकान का सिंबल होता है, होटल के लिए होटल का, स्कूल के लिए स्कूल का, आदि।

गूगल मैप पर अपनी लोकेशन कैसे डाले

  1. सबसे पहले आप अपने कम्प्यूटर में Google Map को खोलिये।
  2. मैप के मेनू में जाकर आप Satellite के ऑप्शन को चालू कर ले जिससे आपको अपने घर, दुकान आदि को ढूंढ़ने में आसानी हो।
  3. फिर आप मैप में उस लोकेशन को ढूंढे जहाँ पर आपका घर, आपकी दुकान, आपका ऑफिस, आपका स्कूल है। अगर आप मोबाइल के द्वारा लोकेशन को जोड़ रहे हो तो आप जीपीएस ( GPS ) को चालू कर ले, जिससे आप जहाँ वर्तमान में होंगे वहाँ की लोकेशन आपको बता देगा जिससे आपको लोकेशन ढूंढ़ने में आसानी होगी।
  4. लोकेशन ढूंढ़ने के बाद आप उस लोकेशन पर क्लिक कर सेलेक्ट कर ले और फिर मैप के मेनू में जाकर “Add a missing place” ऑप्शन पर क्लिक करे।
  5. यहाँ आपके सामने एक विंडो खुलेगी जिसमे आपको निम्न जानकारी देनी है। जानकारी देने से पहले आप लाल कलर के लोकेशन के चिन्ह को सही जगह पर सेट कर जहाँ आपका घर, आपकी दुकान आदि है।
  • Name – आपको अपने घर, दुकान, आदि का नाम देना है जिसको आप मैप में जोड़ना चाहते हो।
  • Address – जैसे ही आप लोकेशन को सेट करोगे आटोमेटिक आपके घर आदि का एड्रेस आ जायेगा।
  • Category – इस कॉलम में आपको बताना होगा कि आप किसका एड्रेस गूगल मैप में जोड़ रहे हो जैसे – Home ( घर ) का, Shop ( दुकान ) का, स्कूल का, होटल का आदि। यहाँ आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आएंगे, आप जिसको जोड़ना चाहते हो उसको चुन ले।
  • Phone – यहाँ आपको अपने मोबाइल नंबर देना है।
  • Website – अगर आपकी कोई ऑफिसियल वेबसाइट हो तो आप यहाँ दे सकते हो।
  • Hours – अगर आप दुकान, रेस्टोरेंट, स्कूल, आदि का एड्रेस जोड़ रहे हो तो आप अपनी दुकान आदि के खुलने का और बंद होने का समय भी दे सकते हो। नोट : जिस ऑप्शन पर * का चिन्ह लगा हुआ है उसके बारे में आपको जानकारी देना अनिवार्य है।

6. इस फॉर्म को भरने के बाद आप “Submit” के बटन पर क्लिक करे। Submit करने के बाद गूगल की टीम इसको रिव्यु करेगी। आपके द्वारा दी गई जानकारी सही पाए जाने पर गूगल इसे अपने मैप पर जोड़ लेगा। इस प्रकार आप अपने घर, दुकान आदि को गूगल के मैप में जोड़ सकते हो वो भी फ्री में। यह प्रोसेस कम्प्यूटर और मोबाइल में लगभग एक जैसी है।


FAQ’s

Q : गूगल मैप क्या है ?

Ans : गूगल मैप एक वेब मैपिंग सर्विस है जिसको गूगल ने डेवेलोप किया है। यह सेटेलाईट के आधार पर दुनिया का मैप तैयार करता है।

Q : गूगल मैप की खोज कैसे हुई ?

Ans : सुंदर पिचाई और उनकी टीम इस नए प्रोजेक्ट पर कई महीनों तक गंभीरता से जुटी रही और कड़ी मेहनत के बाद वर्ष 2005 में गूगल मैप बनाकर सबसे पहले अमरीका में लॉन्च किया गया। … भारत में लॉन्च करने से पहले गूगल ने इस पर काफी काम किया और दो साल के अपग्रेडेशन के बाद वर्ष 2008 में यह सर्विस भारत में शुरू हुई

Q : गूगल मैप कब लांच हुआ था ?

Ans : 8 February 2005


शेयर और सपोर्ट

अगर आपको यह पोस्ट “गूगल मैप पर अपनी लोकेशन कैसे डाले“अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सप्प, गूगल प्लस आदि पर जरूर शेयर करे। हमारी और भी मजेदार जानकारियों के साथ आने वाली पोस्टो को प्राप्त करने के लिए आप हमें फेसबुक, ट्विटर, पिनटेरेस्ट पर फॉलो कर सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *