इन्टरनेट पर मतदाता सूची में अपना नाम, क्रमांक आदि कैसे देखे ( How To Check Online Voter Info In Voter List In Hindi )

How To Check Online Voter Info In Voter List In Hindi – दोस्तों ! हमें 18 वर्ष की उम्र में प्रवेश करने के बाद एक अधिकार प्राप्त होता है जिसको हम मतदान के अधिकार के नाम से जानते हैं। इस अधिकार का उपयोग करके हम अपने देश के भविष्य की दिशा को सुनिश्चित करते हैं और अपने देश की कमान उन जनप्रतिनिधियों अर्थात नेताओं को देते हैं जो हमारे देश का सही से प्रतिनिधित्व कर सके।

मतदान के अधिकार का उपयोग करके हम ऐसे नेता को चुनते है जो जनता के हित के बारें में सोचते हों। ऐसे प्रतिनिधियों को चुनने का अधिकार सभी को नहीं मिलता। मतदान के अधिकार का उपयोग करने के लिए कम से कम इन दो योग्यताओं का होना अतिआवशयक हैं –

  • वह व्यक्ति भारत का नागरिक हो।
  • उसकी उम्र का 18 वर्ष या इससे अधिक हो।

मतदान करने के लिए इन दो योग्यता के अलावा भी एक और चीज की भी आवश्यकता होती है जिसको हम वोटर आई. डी. कार्ड ( Voter ID – मतदाता पहचान पत्र ) के नाम से जानते है। वोटर आई. डी. कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किये जाते हैं। इस वोटर आई. डी. में मतदाता के बारें सारी जानकारी होती हैं जो मतदान करने के लिए आवशयक हैं।

यदि आप मतदाता है तो आपको अपने मतदान के बारें में सारी जानकारी होनी चाहिए। यदि आप जनना चाहते हैं कि मतदाता सूचि में आपका नाम कहाँ हैं, आपका मतदाता पहचान पत्र क्रमांक क्या हैं, आपका मतदान केंद्र कहाँ हैं इत्यादि।

इन्टरनेट पर मतदाता सूची में अपना नाम, क्रमांक आदि कैसे देखे ( How To Check Online Voter Info In Voter List In Hindi )

तो दोस्तों आज मैं आपके लिए ऐसी ही जानकारी लेकर आया हूँ जिसके द्वारा आप अपने मतदान के बारें सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हो। इसके लिए आपको किसी मतदान केंद्र पर नहीं जाना पड़ेगा। यह जानकारी आप घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हो। बस आपके पास इंटरनेट होना जरूरी है।


इंटरनेट से मतदाता सूचि की जानकारी की कैसे प्राप्त करे ?

  1. सबसे पहले आप http://electoralsearch.in/ वेबसाइट पर जाये। वेबसाइट खुलने पर अगर आपके सामने ‘राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल में आपका स्‍वागत है’ नाम की विंडो आती है। तो वहाँ दिख रहे “जारी रखे” बटन पर क्लिक कर दे।
  2. यहाँ पर आप मांगी गयी जानकारी दे जो आपके पास है। वही जानकारी भरना जो मतदाता सूचि में दी हुई हो।
  3. यहाँ आपको एक कोड दिखाई देंगे। उस कोड को “captcha text” कॉलम में भरना है।
  4. कोड भरने के बाद आपको “खोज/Search” बटन पर क्लिक करना है।
  5. अगर आपके सामने बहुत सारे परिणाम आते है तो आप वहाँ दी गई जानकारी के अनुसार अपना परिणाम ढूंढे।
  6. अपना परिणाम ढूंढ़ने के बाद आप उसके सामने दिखाई दे रहे “Veiw Details” बटन पर क्लिक करे।
  7. इस प्रकार आपको अपने मतदान से सम्बन्धित सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आप चाहे तो इसे “मतदाता सूचना प्रिंट करे” बटन पर क्लिक करके प्रिंट भी कर सकते हैं।

अगर आपके पास इतनी जानकारी नही है तो आप यहाँ दिए गए पहचान-पत्र क्र. द्वारा खोज/Search by EPIC No. टैब ( Tab ) पर क्लिक करके सिर्फ अपना मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक देकर और राज्य को चुन कर मतदाता सूचना प्राप्त कर सकते हो।

मतदाता सूचना प्राप्त होने पर यहाँ दाई तरफ अलग से एक विकल्प दिया होता हैं कि यदि आप चाहे तो अपनी मतदाता सुचना में बदलाव भी कर सकते हो। उसके लिए आपको फॉर्म भरना होगा। सभी बदलाव के लिए अलग – अलग फॉर्म उपलब्ध है।इस प्रकार आप इन्टरनेट पर अपनी मतदान सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हो और इसमें बदलाव भी कर सकते हो।

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। आप इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हो तो उसे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर दे। मैं आगे भी आपके लिए अच्छी – अच्छी जानकारियाँ लेकर आता रहूंगा। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी व्हाट्सप्प, फेसबुक, गूगल प्लस आदि पर शेयर करे। हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज ( Facebook Page ) को लाइक ( Like ) करे या Tumblr को फॉलो ( Follow ) करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *