Internet क्या है और Internet किस तरीके से काम करता है ?

Internet kya hai in hindi – नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपको हमारे shindigpeople पर। हम फिर से आ चुके हैं कुछ अलग से मजेदार topic के साथ। उम्मीद करते हैं कि आपको आज का यह आर्टिकल जरूर पसंद आने वाला है। आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं internet के बारे में जो हम daily life में बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। तो जानने के लिए continue reading अंत तक।

आज हम आप सभी के साथ इंटरनेट के बारे में कुछ हद तक जानकारी देने वाले हैं अगर आप इंटरनेट के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें।

अगर आपको पूछा जाए कि दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क क्या है? अगर आपका जवाब इंटरनेट है तो जी हां आपका जवाब बिल्कुल सही है। आज के जमाने में हो सकता है इंटरनेट एक आम शब्द है परंतु यह भी सच है की मनुष्यों के इतिहास में इंटरनेट सबसे बड़ा आविष्कार है।

Internet क्या है और Internet किस तरीके से काम करता है ?

क्या आपने कभी यह सोचा internet होता क्या है? Internet किस तरीके से काम करता है? इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए रिचार्ज क्यों करवाना पड़ता है? अगर इस तरह के सवाल आपको परेशान कर रहा है तो आप फिक्र ना करें क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपसे internet के बारे में जितना हो सके कम शब्द में समझाना कोशिश करूंगा।


Internet क्या है ?

आसान भाषा में कहा जाए तो दो या दो से ज्यादा कंप्यूटरों को आपस में connected होते हैं इसे ही इंटरनेट कहते हैं। Internet एक ऐसा network system है जो दुनिया के सभी computers के बीच connection established करता है यानी स्थापित करता है। ताकि उनके बीच data का आदान प्रदान हो सके।

Internet का मालिक कौन है ?

इंटरनेट का मालिक कौन है यह सवाल ज्यादातर लोगों को परेशान करता है। तो आज हम आपको कम से कम शब्द में आपको बताने वाला हूं। कई एक व्यक्ति इंटरनेट का मालिक नहीं है। अगर आप सोच रहे हैं कि अगर इंटरनेट का मालिक नहीं है। मैं आपको बता दूं की इंटरनेट के उत्पत्ति और इंटरनेट के सभी खोजों के लिए देश के सरकार से लेकर इंजीनियर तक और नागरिक समाज के लोगों के अलावा और भी कोई क्षेत्रों का संयोग इंटरनेट पर रहे हैं।

जैसे कि हम लोग इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए जो रिचार्ज करवाते हैं। उसके बदले हमें जो पैसे देना पड़ता है वह National companies तक जाते हैं जैसे कि Airtel Vodafone jio है। और इन्हीं National companies internet के लिए International companies को पैसे देते हैं।

Internet किस तरीके से काम करता है ?

अन्तरजाल यानि Internet की गति को तीव्र करने के लिए कई सारे research की गई थी। जिनमें से एक खोज Optical fiber cable है। Optical fiber जो cable है वह समुद्रों के अंदर पूरी दुनिया में बिछी हुई है सारे country को connect करने के लिए। Internet काम करता है क्योंकि हर network को हर दूसरे network से connect करने की अनुमति देते हैं।

Optical fiber cable क्या है ?

Optical fiber एक cable है जिसमें 100 GBPS की speed रहते हैं और जो ऑप्टिकल फाइबर केबल समुद्रों में बिछाते हैं उसे Tier 1 company कहते हैं। India का जो Tier 1 company उसका नाम है Tata Communications.

यहां आप देख पाएंगे Optical fiber cable से internet कैसे काम करता है अगर आप यह जानना चाहते हैं तो इस वीडियो को अंत तक देखें और समझे।


FAQ’s

Q : इंटरनेट का आविष्कार किसने किया ?

Ans : इन्टरनेट को बनाने का श्रेय तो वैसे अमेरिका के डिफेन्स डिपार्टमेंट को जाता हैं परन्तु इसके लिए जिन महानुभावों का दिमाग था उनके बारे में भी आपको जानना चाहिए। इसका पूरा श्रेय अमेरिका के कंप्यूटर वैज्ञानिक Vinton cerf & Bob Kahn को जाता हैं।

Q : इंटरनेट का पुराना नाम क्या है ?

Ans : इंटरनेट का पुराना नाम है the ARPANET(Advanced Research Projects Agency Network)।

Q : भारत में इंटरनेट कब आया था ?

Ans : इंटरनेट सेवाओं के भारत में 15 अगस्त, 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड द्वारा शुरू किए गए थे।


अंतिम शब्द

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरे द्वारा लिखे गए लेख के माध्यम कुछ जानकारी जानने को मिले होंगे। अगर आपको हमारे यह आर्टिकल से कुछ भी सीखने को मिला है। तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपके मन में कुछ सवाल है तो आप Comment Box में जरूर कमेंट करें। जितना जल्द हो सके हम आपके सवाल का जवाब देना चाहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *