किसी भी मोबाइल नंबर से नाम पता करना online करें।

मोबाइल नंबर से नाम पता करना online – दोस्तों अगर आपको किसी Unknown Number से फोन आते हो और आपको यह पता नहीं होता है कि वे नम्बर किस व्यक्ति के है तो यह आपके लिए परेशानी बन सकता है। कही बार लोग आपको परेशान करने के लिए भी Unknown Number से फोन करते है।

यदि आप किसी सामान्य वेबसाइट से उस नम्बर को ट्रैक ( Track ) करते हो तो वह वेबसाइट आपको ज्यादा से ज्यादा उस नम्बर के Operator ( जैसे – Airtel, Bsnl, Jio आदि ) और State ( राज्य ) के बारें में जानकारी देगी है जो उस नम्बर के बारें में पता करने के लिए काफी नहीं है।

किसी भी मोबाइल नंबर से नाम पता करना online करें।

लेकिन आज मैं आपको ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे आप किसी भी नम्बर को ट्रैक कर उसके मालिक यानि संचालक का नाम और पता ( Address ) मालूम कर सकोगे। यदि उस नम्बर से कोई भी ईमेल आई. डी. या वेबसाइट जुडी होगी तो उसके बारे में भी पता चल जायेगा। और तो और यदि उस नम्बर की कोई भी प्रोफाइल फोटो होगी तो वह भी हमें दिख जाएगी। तो चलिए सीखते है –


मोबाइल नम्बर के मालिक का नाम व स्थान कैसे पता करें ?

  1. सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र पर truecaller.com वेबसाइट को खोले।
  2. फिर आप Search Box में वह Unknown Number लिखे जिसके बारे में आप जानना चाहते हो।
  3. नम्बर लिखने के बाद आप सर्च आइकॉन ( Search Icon ) पर क्लिक करे।http://truecaller.com
  4. अब वेबसाइट आपसे Google ( Gmail, Google Plus ) या Microsoft ( Hotmail, Outlook, Windows ) दोनों में से किसी एक अकाउंट से Sign In करने को कहती है। आप अपना अकाउंट चुनकर Sign In कर दे।
  5. Sign In करने के बाद आपको उस नम्बर से सम्बंधित सारी जानकारी मिल जाएगी जैसे – नाम, पता, ईमेल आई. डी. वेबसाइट और फोटो।

Truecaller मोबाइल एप्प के द्वारा मोबाइल नम्बर के मालिक का नाम व स्थान कैसे पता करें ?

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में truecaller.com/download लिंक को खोले।
  2. लिंक को खोलने के बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी जिसमे आपको अलग – अलग मोबाइल जैसे Android, iOS ( Apple ) और Windows Phone के लिए एप्प ( App ) दिए होंगे। आपका जैसा मोबाइल हो उसके अनुसार अपना ऑप्शन चुन ले और एप्प को डाउनलोड ( Download ) कर ले। जैसे मेरा एंड्राइड मोबाइल है तो मैं Google Play को चुन लूंगा और एप्प को डाउनलोड कर लूंगा। आप इसे Install कर ले।
  3. Install हो जाने के बाद आप इसे Open ( खोलना ) कर ले।
  4. Open करने पर आपको “GET STARTED” का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।
  5. अब यह एप्प आपसे आपके मोबाइल नम्बर मांगेगी। आप इसे अपने मोबाइल नम्बर दे दे और फिर “CONTINUE” बटन पर क्लिक कर दे।
  6. “CONTINUE” पर क्लिक करने के बाद आपके पास कन्फर्म करने के लिए एक OPT कोड आएगा जिसको एप्प ऑटोमैटिक ( Automatic – अपने आप ) कन्फर्म कर लेगा।
  7. अब आपके पास एक फॉर्म आएगा जिसमे आपको अपना First Name, Last Name, और Email ID देना है और फिर “CONTINUE” बटन पर क्लिक कर एप्प में Sign Up अर्थात Registration करना है। आप चाहो तो Google या Facebook से भी Sign Up कर सकते हो।
  8. अब आपके सामने स्लाइड ( Slide ) आएगी, जिसमे चार स्लाइड होगी। आप “NEXT” बटन पर क्लिक करते जाइये और आखिरी स्लाइड में “GOT IT” बटन पर क्लिक करे।
  9. अब आप सर्च बॉक्स ( Search Box ) में किसी भी Unknown Number को सर्च कर उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हो। इस एप्प की एक और खास बात यह है कि अगर आपको किसी Unknown Number से फ़ोन आये तो यह एप्प ऑटोमैटिक उस नम्बर के बारे में जानकारी दे देगी।
  10. आप अपनी प्रोफाइल को भी एडिट ( Edit ) कर सकते हो।

नोट : यदि Truecaller के द्वारा किसी मोबाइल नम्बर को अपडेट नहीं किया गया तो आपको गलत जानकारी भी प्राप्त हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *