Raksha bandhan ka nibandh hindi mein | रक्षा बंधन पर निबंध

Raksha bandhan ka nibandh hindi mein भारत त्योहारों एवं पर्वों का देश है । यहाँ की कोई भी ऋतु या महीना शायद ही ऐसा होता है जब कोई – न – कोई त्योहार  मनाया जाता हो । कुछ महीनों में तो एक त्योहार मनाए जाते हैं , जो एक से अधिक दिनों तक चलते रहते हैं ।

भारत में मनाए जाने वाले त्योहारों में दीपावली, होली, रक्षाबंधन, दशहरा आदि प्रमुख हैं । इनमें भाई – बहन के पवित्र रिश्ते के प्रतीक रक्षाबंधन का विशेष महत्त्व है। इसलिए में आज  raksha bandhan ke liye nibandh आपके लिए लेके आया हु तो चलिए शुरू करते है।

Raksha bandhan ka nibandh hindi mein | रक्षा बंधन पर निबंध

Raksha bandhan ka nibandh hindi mein

रक्षाबंधन का अर्थ – रक्षाबंधन का अर्थ है – वह बंधन जो रक्षा करने के लिए बाँधा जाए । सूत के पतले – पतले इन रंगीन धागों को राखी भी कहा जाता है । रक्षाबंधन के दिन इन धागों को बहनें अपने भाई की कलाई पर बाँधती हैं और भाई उनकी रक्षा का वचन देते हैं ।

ऐतिहासिक घटना  – इतिहास की एक सुप्रसिद्ध घटना है कि मेवाड़ की वीरांगना कर्मवती ने पठानों के साथ युद्ध के दिनों में हुमायूँ को राखी भेजी , जो स्वयं भी युद्ध में फँसा हुआ था ।

मुसलमान होकर भी हुमायूँ ने इस राखी का सम्मान किया और तुरंत पठान सरदार के विरुद्ध युद्ध स्वीकार किया । इस प्रकार उसने राखी के धागों की मर्यादा को बनाए रखा और कर्मवती का साथ दिया । यह हिंदू और मुसलमानों की भावनात्मक एकता की कभी न भूलने वाली घटना है ।

मनाने का तरीका – रक्षाबंधन के दिन प्रात : काल से घरों में चहल – पहल शुरू हो जाती है । बच्चों को नहा – धोकर तैयार होने की जल्दी पड़ी रहती है । वे नहा – धोकर साफ़ या नए कपड़े पहनकर तैयार हो जाते हैं ।

फिर बहनें थाली में रोली , अक्षत , राखी और कुछ मिष्ठान्न रखकर भाई के पास जाती हैं । उनके माथे पर रोली लगाकर राखी बाँधती हैं । भाई भी उन्हें . कुछ उपहार तथा सदा उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं ।

उपसंहार- रक्षाबंधन भाई – बहन के पवित्र प्रेम का त्योहार है । हमें इस त्योहार को शालीनता एवं मर्यादापूर्वक मनाते हुए इसकी पवित्रता बनाए रखनी चाहिए ।

आपको यह Raksha bandhan ka nibandh hindi mein अच्छा लगा तो अपने दोस्तों जरूर शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *